New Content Idea Generate करने के 5 तरीके

नई content idea की खोज वास्तव में समय लेने वाली प्रक्रिया की तरह लग सकती है।  मेरा मतलब है, जो पहले से ही एक लंबी प्रक्रिया है, उस पर आप अतिरिक्त घंटे जोड़ रहे हैं।

यदि आप नियमित रूप से नई content बना रहे हैं तो दुर्भाग्य से, writer’s block होना तय है।

लेकिन केवल 15 मिनट या उससे कम समय में new content ideas को उत्पन्न करना संभव है।  और इससे भी बेहतर, वहाँ कई अलग अलग तरीकों से आप इसे कर सकते हैं।

 

generate-new-content-ideas-for-blogs

# 1 |  The Web

मैं यहाँ वर्ल्ड वाइड वेब की बात नहीं कर रहा हूं।  मेरा मतलब है एक मकड़ी के जाले की तरह एक वास्तविक वेब।

आप विभिन्न विषयों को एक साथ जोड़ने के लिए इस वेब तकनीक का उपयोग करना चाहते हैं।

यह काफी सरल संदर्भ है।  आप एक या दो मुख्य विचारों से शुरू करते हैं, फिर उन विचारों को संबंधित उप-विचारों से जोड़ने वाली रेखाएँ खींचते हैं, जिनके बारे में आप सोचते हैं।

फिर आप उन उप-विचारों से बाहर निकलेंगे और प्रक्रिया जारी रखेंगे, जो आपके विचार से अच्छी तरह से काम कर रही है, जब तक कि आप एक मजबूत विषय नहीं पाते हैं, तब तक आप ब्लॉग पोस्ट में बदल सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप digital marketing और ब्रांच आउट जैसे विषय के साथ शुरुआत कर सकते हैं:

SEO

Content Marketing

Social Media

तब content marketing से आप जैसे विषयों के लिए रेखाएँ खींच सकते हैं:

Newsletter

Blog Post

और वहाँ से आप आ सकते हैं, ओह, मुझे पता नहीं है, “ब्लॉग पोस्ट विचारों को बनाने के 5 तरीके” ।

 

# 2 |  अपने Competitor को देखें

यदि आप वेब विचार की तरह नहीं हैं, तो अपनी competition पर एक नज़र रखना एक बढ़िया विकल्प है।

अब जब मैं कहता हूं कि आपकी competition का मतलब है तो मैं वास्तव में उन लोगों की सूची का अर्थ हूं जो आपके समान उद्योग में हैं।

आपके पास social media में इनकी एक सूची होनी चाहिए, इसलिए उनके ब्लॉग और social channels देखें और देखें कि वे क्या पोस्ट कर रहे हैं।

यदि आप गहराई में थोड़ा और अधिक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप उनके साथ अपने विषयों को संदर्भित कर सकते हैं।  क्या वे कुछ विषयों को कवर कर रहे हैं जिन्हें आपने याद किया है?

आप लोकप्रियता के मामले में competition के पदों को छाँटने के लिए बज़्सुमो नामक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।

इन पर एक नज़र डालें और शायद देखें कि आप और अधिक गहराई से क्या कवर कर सकते हैं।

अब आप निश्चित रूप से यहां कॉपी नहीं करना चाहते हैं।  आप केवल वे क्या किया है से प्रेरणा लेना चाहते हैं। कौन जानता है – तुम भी एक साथ कुछ पर सहयोग कर सकते हैं।

 

# 3 |  अपना content update करें

यह आपको बहुत समय बचाएगा और नए विचारों के साथ आने की कठिनाई से बचाएगा।

तो अपने blog archives के माध्यम से जाओ और देखो कि तुम क्या पा सकते हो।  मैं आपको केवल एक पुराने लेख को फिर से लिखने की सलाह नहीं दूंगा, लेकिन कुछ चीजें जो आप यहां कर सकते हैं:

एक पुराने blog post को अपडेट करें और उसे फिर से देखें।

यदि आप किसी विषय का केवल कवर हिस्सा हैं तो अगली कड़ी लिखें।

एक नया perspective जोड़ें

आपके द्वारा लिखे गए एक पुराने blog post के साथ की जाँच करें।  इसलिए अगर आपने कुछ predictions कीं, तो क्या वे सच हुईं?

 

# 4 | Trending टॉपिक्स को देखिए

यदि आपके पास पहले से ही गो-टू स्रोतों की सूची है, तो आप एक मिनट से भी कम समय में उन्हें देखना शुरू कर सकते हैं।  यदि नहीं, तो one time investment करना एक अच्छा विचार है।

Social media पर सूची बनाएं या कुछ वेबसाइटों को व्यवस्थित करने के लिए फीडली का उपयोग करें।  सामग्री का कोई भी स्रोत जो आपकी सामग्री निर्माण प्रक्रिया को बहुमूल्य प्रेरणा प्रदान कर सकता है।

फिर विषयों पर जाएं और देखें कि क्या नया है – जो आपको एक विचार देता है?

 

# 5 |  अपने support network पर जाएँ

आप हमेशा उन लोगों पर भरोसा कर सकते हैं जिन्हें आप अपने नेटवर्क में जानते हैं।

उन लोगों तक पहुंचें जिन्हें आप ऑनलाइन जानते हैं।  उनसे चीजों के बारे में बात करें। Twitter Chat से जुड़ें।  यह आपको एक व्यापक दृष्टिकोण देगा कि लोग आपके विचारों और विचारों को कैसे विकसित कर सकते हैं।

और यदि आपके पास पर्याप्त बड़े दर्शक हैं, तो बस उनसे पूछें कि वे आपको किन विषयों पर कवर करना चाहते हैं।  आपको आश्चर्य होगा कि आपको कितनी प्रतिक्रियाएँ मिलेंगी…

 

Conclusion

इनमें से कुछ विकल्प आपके लिए दूसरों की तुलना में बेहतर काम करेंगे।  कुछ काम नहीं कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इन सभी तरीकों को सिर्फ 15 मिनट के लिए आज़माते हैं, तो आपके पास काम करने के लिए कम से कम एक ठोस नया विचार होगा।

मुझे पता है कि नए ब्लॉग पोस्ट विचारों को उत्पन्न करने के लिए निरंतरता बनाए रखना बहुत मुश्किल है, लेकिन जब आप उपर्युक्त तकनीकों को मास्टर कर लेते हैं, तो कुछ ही मिनटों के भीतर हर बार नए विचारों के साथ आना एक केक का टुकड़ा होगा।  इसके अलावा, अपने दर्शकों को सुनना न भूलें क्योंकि उनके पास बहुत सारी समस्याएं हैं जिनके लिए वे सक्रिय रूप से जवाब मांग रहे हैं।

HARISH DANU

Harish Danu is an Engineer and a passionate Blogger. When not blogging, he's out in the garden teaching himself about permaculture and self-sustainability. Likes burger and beer.

Leave a Reply