2020 में Backlinks बनाने के Top 8 Proven तरीके

कई उद्यमी, व्यवसाय के मालिक और विपणक व्यवसाय बढ़ने की कठिनाई से संबंधित हो सकते हैं।  न केवल आपको दिन-प्रतिदिन के कार्यों पर अमल करना है, बल्कि यदि आप सफलतापूर्वक बढ़ना चाहते हैं, तो आपको बिक्री प्रतिनिधि के रूप में भी काम करना होगा।

नेटवर्किंग घटनाओं और कोल्ड कॉलिंग के लिए मूल्यवान समय समर्पित करने के बिना अधिक व्यवसाय प्राप्त करने का एक शानदार समाधान लिंक बिल्डिंग है।

मैं लिंक बिल्डिंग की मूल नींव को सिखाना शुरू करने जा रहा हूं और यह Google के पहले पृष्ठ से आपके व्यवसाय को आगे बढ़ने में कैसे मदद कर सकता है।

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यदि आप Google के First पेज पर रैंकिंग प्राप्त करते हैं, तो यह आपके व्यवसाय के लिए एक बड़ा अंतर हो सकता है।  मैं आपको यहाँ सिखाता हूँ कि इस रणनीति को अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए सफलतापूर्वक निष्पादित कैसे करें।

 

Link Building क्या है?

Website के पेज रैंक का निर्धारण करने के लिए बैकलिंक्स Google के algorithm की नींव हैं।

 

Internal और External Backlink के बीच का अंतर

सबसे आम गलतफहमी में से एक यह है कि आपकी अपनी साइट पर Blogging आपके SEO की मदद करने जा रही है।

यदि आप अपनी वेबसाइट पर विश्वसनीयता का निर्माण उस बिंदु पर करते हैं जहां इसका उच्च डोमेन प्राधिकरण है, तो आंतरिक ब्लॉग आपके फ़नल में नई website traffic को लुभाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

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Social Media Sharing

यदि आप किसी ऐसी ब्रांड-नई वेबसाइट के लिए ब्लॉग लिख रहे हैं, जिस पर कोई अधिकार नहीं है, तो संभावना है कि यह Google पर किसी को नहीं मिलेगी।  यह एक महान पुस्तक लिखने के बराबर है, लेकिन यह किसी भी किताबों की दुकान में नहीं है, इसलिए लोग इसे खोज नहीं सकते हैं और इसलिए इसे नहीं पढ़ सकते हैं।  यह अधिक महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से बाहरी वेबसाइट के लिए सामग्री लिखने के लिए, एक वेबसाइट के शुरुआती चरणों में। क्या आपकी साइट पर ताजा सामग्री होना मददगार है?  हाँ। आप इस सामग्री को Social Media पर भी प्रचारित कर सकते हैं। हालांकि यह आपके एसईओ के लिए सुई को स्थानांतरित नहीं करेगा।

मैं Backlink कैसे प्राप्त करूं?

 

Backlinks बनाने के 8 तरीके

 

1. आपको user-centric बनना होगा

यदि user आपकी website को पसंद नहीं करते हैं, तो Google भी नहीं करेगा।

आपका ध्यान algorithm में हेरफेर करने पर नहीं होना चाहिए।

आपका ध्यान “मेरे भावी ग्राहकों या पाठकों की मदद करने के लिए अभी मैं क्या कर सकता हूं?”

ऑनलाइन एक भी website नहीं है जो उपयोगकर्ता अनुभव (UX) को बेहतर नहीं बना सकती है।

अधिक मदद करने और अधिक देने के लिए हमेशा जगह होती है।

एक वेबसाइट जो उपयोगकर्ता को खुश करने में 100% प्रयास करती है, वह बैकलिंक्स कमाएगी।

आपको यह याद रखने की आवश्यकता है कि Google एक बैकलिंक की व्याख्या कैसे करता है।

यह एक वोट है।  इनमें से कुछ “वोट” दूसरों की तुलना में बेहतर हैं।

 

2. अपने user के लिये content लिखे

आप जानते हैं कि उद्यमी, SEO और मार्केटिंग उद्योगों में प्रतिस्पर्धी सामग्री का विपणन कैसा है।

ब्लॉगर content के अविश्वसनीय टुकड़ों को निकाल रहे हैं।

कभी-कभी ये content टुकड़े 10,000 से अधिक शब्द होते हैं।

अन्य बार, सैकड़ों घंटे अनुसंधान करने और डेटा खोजने में निवेश कर रहे हैं।

इन उद्योगों में यह मानक है।

फिर भी, यह हर उद्योग में मानक नहीं है।

क्या यह होना चाहिए?

शायद।

लेकिन ऐसा नहीं है।

उपयोगकर्ता को प्रसन्न करने वाली सामग्री बनाने के लिए एक भी सूत्र नहीं है।

यही कारण है कि यह ऊपर के उद्योगों में खुद को खतरनाक बना सकता है।

यह आपके विचार का वर्णन करता है।

आपको लगता है कि “अच्छी” सामग्री के लिए 1,800 शब्द या अधिक होना चाहिए।

सच तो यह है:

“अच्छा” सामग्री सभी आकारों और आकारों में आती है।

महान सामग्री बनाने के लिए कोई कानून नहीं हैं।

मुझे विश्वास नहीं है कि आपके द्वारा बनाई गई सामग्री का प्रत्येक टुकड़ा Google के पहले पृष्ठ पर रैंक करने की आवश्यकता है।

हां, आपकी अधिकांश सामग्री किसी एक कीवर्ड पर केंद्रित होनी चाहिए।

लेकिन, खोज इंजन को यह निर्धारित नहीं करने देना चाहिए कि आप किस प्रकार की सामग्री का उत्पादन करना चाहते हैं।

ऐसे समय होते हैं जब आपको अपनी सामग्री में एक माइक्रो समस्या को हल करने की आवश्यकता होती है।

इस सूक्ष्म समस्या को Google में केवल एक महीने में 10 खोज मिल सकती हैं।

कौन परवाह करता है।

जब तक आप किसी की मदद करने का इरादा रखते हैं, यह आपकी वेबसाइट के मूल्य में सुधार करेगा।

 

3. आपकी content स्टैंड आउट करे

फिर से कचरा इकट्ठा करना आपको कहीं भी नहीं मिलेगा।  यह Google में आपकी मदद नहीं करेगा और इसने आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद नहीं की।

दुनिया में हम जो सफल व्यवसाय देखते हैं वे अभिनव हैं।

वे अपने प्रतियोगियों की नकल करने के बारे में नहीं सोचते हैं।

वे इस बारे में सोचते हैं कि वे क्या कर सकते हैं जो अलग और अद्वितीय है।

अपने लक्ष्य कीवर्ड के लिए Google में रैंकिंग पृष्ठों पर एक नज़र डालें।

 

4. आपको वह करने के लिए तैयार रहना चाहिए जो अन्य लोग नहीं करते हैं

आपने पहले ही इस लेख में एक प्रवृत्ति पर ध्यान दिया है।  Google में महान सामग्री विपणन और रैंकिंग पृष्ठों को भारी मात्रा में प्रयास की आवश्यकता होती है।  आपको वह करने के लिए तैयार रहना होगा जो दूसरों ने नहीं जीता।

अच्छी खबर यह है कि ज्यादातर लोग आलसी हैं।

हर एक दिन बैठ कर लिखना कठिन है।

बॉक्स के बाहर सोचना कठिन है।

विचलित नहीं होना मुश्किल है

लेकिन यदि आप परिणाम तैयार करने वाली सामग्री बनाना चाहते हैं, तो यह क्या है।

आप इसे हमेशा सही नहीं मानेंगे, लेकिन जितना अधिक आप उत्पादन करेंगे, उतने ही बेहतर अवसर आपके पास होंगे।

उत्पादित करें।  उत्पादित करें। उत्पादित करें।

और जब आप उत्पादन समाप्त कर लें, तो अधिक उत्पादन करना शुरू करें।

 

5. आपको creative होना पड़ेगा

रचनात्मक होना कठिन है, लेकिन हर कोई अद्वितीय विचारों के साथ आने के लिए संघर्ष करता है।

आपके कई विचारों को चूसना होगा, लेकिन यह महत्वपूर्ण नहीं है।  आपको केवल कुछ अच्छे विचारों की जरूरत है ताकि विकास को देखना शुरू किया जा सके।

क्रिएटिव कंटेंट हाई अथॉरिटी बैकलिंक को आकर्षित करेगा।

उसी समय, आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि आपको पहिया को हमेशा मजबूत करने की आवश्यकता है।

ब्रायन इसके बारे में बहुत बात करते हैं, लेकिन आपको उस सामग्री को देखना चाहिए जिसने अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया है।

 

6. आपको unique होना पड़ेगा

मैं पुनः जानकारी नहीं दे सकता।  मैं इसे सभी वर्टिकल में अक्सर देखता हूं और यह देखने के लिए दर्दनाक है।

Rehashed सामग्री आपको बैकलिंक नहीं कमाती है।

यदि आप सभी सोच सकते हैं कि पुनर्विचार विचार हैं, तो बिल्कुल भी प्रकाशित न करें।

रिहा कचरा का उत्पादन करने की तुलना में सामग्री के एक सुपर अनूठे टुकड़े को प्रकाशित करना बेहतर है।

इसे अद्वितीय बनाएं।

रचनात्मक रहें और अलग रहें।

रचनात्मक रहें और अलग रहें।

ब्लॉगर उस सामग्री से लिंक करते हैं जो अभिनव, अद्वितीय और सुपर मूल्यवान है।

 

7. आपको दूसरों से बेहतर perform करना होगा

जैसा कि मैंने पिछले चरण में बताया था, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों को हराने की जरूरत है।

आपके उद्योग में कुछ प्रतिस्पर्धी होने की संभावना है जो तारकीय सामग्री का उत्पादन कर रहे हैं।

आपको उन्हें बेहतर बनाने की जरूरत है।

वे बेंचमार्क हैं।

उनकी सामग्री का विश्लेषण करें और यह समझने की पूरी कोशिश करें कि यह अच्छा प्रदर्शन क्यों करता है।

पूछना:

उन्हें इतने सारे सामाजिक शेयर क्यों मिलते हैं?

उन्हें इतने सारे ब्लॉग टिप्पणियां क्यों मिलती हैं?

आपके उद्योग के हजारों अन्य ब्लॉगरों से उन्हें क्या अलग बनाता है?

यह समझना कि वे सफल क्यों हैं, आपको उन्हें हरा देने की योजना विकसित करने में मदद करेगा।

 

8. आपको consistent रहना होगा

सही होने की कोशिश करने के बजाय, आपको लगातार बने रहने की जरूरत है।

आपको हर रोज कम से कम कुछ सामग्री का उत्पादन करने की कोशिश करनी चाहिए।

क्या यह हमेशा एक उत्कृष्ट कृति होगी?

नहीं।

यह उत्पादन सामग्री का अधिनियम है जो वास्तव में मूल्यवान है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके प्रयास ओवरटाइम को कंपाउंड करेंगे।

यह दिन-रात कड़ी मेहनत करने के बारे में है।

निरंतरता कुछ ईश्वर प्रदत्त प्रतिभा नहीं है।  यह संगठन और योजना के बारे में है।

इसलिए आपको संपादकीय कैलेंडर का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।

संपादकीय कैलेंडर निर्णय की थकान को समाप्त करने में मदद करता है।  आप जागेंगे और जानेंगे कि इसके बारे में सोचने के बिना क्या करने की आवश्यकता है।

 

CONCLUSION

मुझे बहुत सी साइटें दिखाई देती हैं जिनमें उत्कृष्ट सामग्री है, लेकिन उन्हें लिंक नहीं मिल रहे हैं, और यह शर्म की बात है।

यदि आप मेरे साथ साझा किए गए चरणों का पालन करते हैं, तो मैं आपको गारंटी देता हूं कि आपको प्रतिक्रियाएं मिलेंगी (और, हां, बैकलिंक्स)।

जैसा कि मैंने कहा, हर साइट हमेशा लिंक करने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री की तलाश में रहती है।  चाल साइटों को समझाने के लिए है कि आपकी सामग्री वही है जो वे बाद में हैं।

बेशक, आपके कुछ अनुरोधों को अभी भी अनदेखा या अस्वीकार कर दिया जाएगा।  वह अपरिहार्य है।

लेकिन जिन तकनीकों के बारे में मैंने बात की है, उनका उपयोग करके आपको अधिक लिंक मिलेंगे।

ये वे रणनीतियाँ हैं जिनका मैंने व्यक्तिगत रूप से उपयोग किया है, और मुझे पता है कि वे पहले काम करते हैं।  तो वहाँ जाओ और यह एक कोशिश दे दो!

HARISH DANU

Harish Danu is an Engineer and a passionate Blogger. When not blogging, he's out in the garden teaching himself about permaculture and self-sustainability. Likes burger and beer.

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